IND vs ENG: 92 साल के इंतजार के बाद टीम इंडिया ने खत्म कर ही दिया अंतर

IND vs ENG: 2024

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने 1932 में अपना पहला टेस्ट खेला था। उसमें इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी। इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में भारत ने 579वां टेस्ट खेला। इस मैच से पहले एक बार भी भारतीय टीम की हार की संख्या जीत के बराबर नहीं हुई थी। लेकिन धर्मशाला की जीत के साथ ही भारतीय टीम का टेस्ट में जीत और हार की संख्या बराबर हो गई है। अभी तक भारत ने 178 टेस्ट जीते हैं और 178 में ही हार मिली है।

टेस्ट क्रिकेट के 141 सालों के इतिहास में ऐसा सिर्फ तीन बार हुआ है जब कोई टीम पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज के बाकी बचे मुकाबले जीतने में सफल हुई है. सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 1897-1898 में ये कारनामा किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1901 -1902 में फिर ये कारनामा किया. वहीं तीसरी बार यह इंग्लैंड ने 1912 में किया था. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया 112 सालों के बाद पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच हारने के बाद सीरीज के बाकी चारों मैच जीतने वाली पहली टीम बनी है. इसके अलावा भारत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये खास कारनामा करने वाली तीसरी टीम है.

India England Cricket सीरीज में बने 5 रिकार्ड

1. सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले भारतीय खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 26 विकेट अपने नाम किए। वह दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे कर दिया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 36 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है। वहीं कुंबले ने 35 बार टेस्ट क्रिकेट में 35 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है। 

2. एंडरसन ने पूरे किए 700 टेस्ट विकेट

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन ने अपने करियर के 700 टेस्ट विकेट पूरे किए। वह 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पहले फास्ट बॉलर बने थे। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले कुल तीसरे बॉलर बने हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकेट) ऐसा कर चुके हैं।

3. यशस्वी जायसवाल ने किया कमाल

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की एक पारी में कुल 12 छक्के जड़े। इसी के साथ वह टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए। वसीम अकरम भी टेस्ट मैच की एक पारी में 12 छक्के लगा चुके हैं। 

4. भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने हारे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भारत के खिलाफ लगातार चार मैच हारने पड़े। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाली टीम बन गई। इंग्लैंड ने अभी तक भारत के खिलाफ 35 टेस्ट मैच हारे हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ 32 टेस्ट मैच हारे हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ मैच हारने के मामले में दूसरे नंबर पर है। 

5. भारतीय टीम ने पहली बार किया ऐसा

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार अंदाज में वापसी की और लगातार चार मैच जीत लिए। रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 0-1 से पिछड़ने के बाद सीरीज 4-1 से जीती हो। भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार ऐसा किया है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने एक बार ऐसा किया है। 

 

Spread the love