अब सोशल मीडिया पर चुनाव से संबंधित भ्रामक ,आपत्तिजनक, अश्लील, भड़काऊ एवं धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट करने वालों की खेर नहीं

हेल्पलाइन पर मिलने वाली सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही होगी

भोपाल। भोपाल पुलिस ने अभिनव पहल की है, सोशल मीडिया पर चुनाव से संबंधित भ्रामक , आपत्तिजनक, अश्लील, भड़काऊ एवं धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के संबंध में पोस्ट की सूचना देने हेतु भोपाल कमिश्नरेट क्षेत्राधिकार अन्तर्गत हेल्पलाईन नंबर +91 7587628272 जारी किया है। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर किसी की छवि खराब करने, अश्लील सामग्री पोस्ट करने या धार्मिक भावना के ठेस पहुंचाने, लोगों को भड़काने जैसी गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगाना इस पहल का मुख्य उद्देश्य है।

नागरिक सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर (एक्स) प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किये गये धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले, अष्लीत, लोगो को भड़काने वाले या अन्य किसी प्रकार से आपत्तिजनक कन्टेन्ट से जुड़ी सूचनाएं इस हेल्पलाईन नंबर पर कॉल या व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से दे सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर फर्जी आईडी बनाकर किसी की तस्वीरों का गलत इस्तेमाल करना, उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने वाली पोस्ट करना, आपतिजनक पोस्ट, अश्लील सामग्री साझा करना या लोगों को भड़काने वाली मलत सूचनाएँ फैलाना व धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट करना आम होता जा रहा है। चुनाव के दौरान पुलिस का प्रयास इन सभी भतिविधियों पर अंकुश लगाने और एक सुरक्षित तथा विश्वसनीय ऑनलाइन माहौल निर्मित करने का है।

एडवायजरी : चुनाव के दौरान यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट, अश्लील सामग्री, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली, लोगो को भड़‌काने वाली, गलत जानकारी वाली पोस्ट करता है अथवा ऐसी किसी पोस्ट को शेयर करता है या लाईक करता है तो उक्त व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउण्ट, अन्य खाते, मोबाईल नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है एवं ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। नागरिक सोशल मीडिया पर ऐसी किसी भी गतिविधि से बचें तथा सुरक्षित रहें।

 

नोट- सूचना देने वालो का नाम, पहचान व सूचना गोपनीय रखा जायेगा।
हेल्पलाइन नंबर: +917587628272
ईमेल आईडी: dspcrimebho@mp.gov.in

 

पुलिस का उद्देश्य

  • चुनाव के दौरान भोपाल कमिश्नरेट क्षेत्राधिकार अंतर्गत सोशल मीडिया पर अश्लील, भड़काऊ, धार्मिक भावना के ठेस पहुंचाने वाले और फर्जी पोस्ट से निपटने के लिए नगरीय पुलिस भोपाल एक विशेष हेल्पलाइन नंबर +917587628272 जारी किया है।
  • नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या व्हाट्सएप के माध्यम से सोशल मीडिया से जुड़ी सूचनाएं आसानी से दे सकते हैं।
  • हेल्पलाइन पर मिलने वाली सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही होगी।
  • हेल्पलाइन का उपयोग करें और एक स्वस्थ ऑनलाइन वातावरण के निर्माण में दें सहयोगा
  • चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु जारी किया गया हेल्पलाईन नंवरा
  • इस अभिनव पहल के माध्यम से भोपाल पुलिस सोशल मीडिया को एक बेहतर और सुरक्षित मंच बनाने की दिशा में हैं अमसर।
Spread the love